NDRF क्या होता है? NDRF का फुलफॉर्म

NDRF क्या होता है? NDRF का फुलफॉर्म
- भारत एक ऐसा देश है, जहां किसी न किसी क्षेत्र में कोई न कोई आपदा आती ही रहती है। फिर चाहे वह भूकंप हो या फिर बाढ़ हो या फिर तूफान। इन आपदाओं के दौरान देश को भारी जान माल का नुकसान सहना पड़ता है। एक समय ऐसा भी था कि जब इस तरह की आपदाएं आती थीं, तो इससे होने वाले नुकसान का प्रतिशत काफी ज्यादा रहता था लेकिन सरकार ने इन आपदाओं के असर को कम करने और इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एक ऐसी फोर्स का गठन किया, जो तत्काल प्रभाव से लोगों की सेवा करने में जुट जाती है। जिसकी वजह से नुकसान का प्रतिशत काफी कम होता  है। हम जिसकी बात कर रहे हैं, उसका नाम है- एनडीआरएफ। 

NDRF क्या होता है? NDRF का फुलफॉर्म

एनडीआरएफ मुख्य रूप से आपदा के समय सक्रिय रहती है, जिससे इन आपदाओं में लोगों को कम से कम नुकसान हो। वैसे तो ज्यादातर लोगों को इस फोर्स का पूरा नाम पता होता है लेकिन अगर आपको नहीं पता है, तो हम आपको बता दें कि इस बाल का नाम है- नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स। इसका हिंदी में मतलब होता है- राष्ट्रीय आपदा मोचन बल।

Read More - NSG क्या है और इसका पूरा नाम

जानिए NDRF के बारे में

यह एक ऐसा संगठन है, जिसे किसी भी प्राक्रतिक आपदा से निपटने के लिए बनाया गया था। जिससे इन आपदाओं में होने वाले जान-माल के नुकसान को कम किया जा सके। इस फोर्स का गठन डिजास्टर मैनेजमेंट ऐक्ट 2005 के अंतर्गत किया गया था। एनडीआरएफ के अंतर्गत काम करने वाले जवानों को बाढ़, तूफान, भूकंप जैसी प्राक्रतिक आपदाओं से निपटने में कुशलता हासिल होती है। उन्हें इस तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है, जिससे वह इन आपदाओं में होने वाले नुकसान को कम कर सकें। 

कैसे होती है NDRF में जवानों की भर्ती

एनडीआरएफ में भर्ती होना आसान नहीं है, इसमें भर्ती होने के लिए अभ्यर्थी को कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। दरअसल एनडीआऱएफ एक पैरामिलिट्री लाइंस फोर्स होती है, जिसमें 12 बटालियन होती हैं। इनमें से तीन बीएसएफ की, दो सीआरपीएफ की, दो सीआईएसएफ की और दो आईटीबीपी की होती हैं, इसके अलावा दो बटालियन एसएसबी की भी होती हैं। इसमें भर्ती होने के लिए आपको 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एसएसबी, आईटीबीपी या फिर सीआरपीएफ में से किसी भी एक फोर्स में भर्ती होना जरूरी है।

इस तरह से होती है ट्रेनिंग

आपको बता दें कि एनडीआरएफ में भर्ती  होने के लिए आपको सबसे पहले एसएसबी, आईटीबीपी या फिर सीआरपीएफ में से किसी एक फोर्स में भर्ती होना पड़ता है। जिसके बाद इन बलों में अपनी बटालियन में तीन से चार वर्ष की सेवा देने के बाद आपको एनडीआरएफ के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। जो भी जवान एनडीआरएफ में भर्ती होना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होता है। जिसके बाद जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद ही उन्हें एनडीआरएफ मं सेलेक्ट कर लिया जाता है। 


Post a Comment

Thank'S For Your Valuable FeedBack

और नया पुराने